Amazing Best Story In Hindi For Kids 2021

यह कहानी स्कूल के पाठ्यक्रम की नैतिक शिक्षा से ली गयी है ये best Story in Hindi सभी छोटी class के छात्रों को उनके मानसिक विकास में helpful रहेंगी । ये moral story in hindi नैतिक शिक्षा के पेपर में अच्छे अंक पाने में मददगार सावित हो सकती है । ये best moral story in hindi का अध्ययन अवस्य करे ।

Best Story In Hindi For Kids :

कहानी पढ़ें: राहुल एक बुद्धिमान लड़का था। उसके व्यवहार से हर कोई खुश था। उसकेे शिक्षकों ने स्कूल में उसकी कड़ी मेहनत के लिए उसकी प्रशंसा की। लेकिन राहुल इस सब से खुश नहीं था। वह अक्सर दुखी रहा करता था कि वह कभी भी खेल दिवस पर कोई पुरस्कार नहीं जीत सकता। एक दोपहर, जब वह स्कूल से वापस आ रहा था, उसने देखा कि एक छोटी लड़की सड़क से कुछ गज की दूरी पर है और वहां एक तेज चलती मोटर-साइकिल सीधे लड़की की तरफ आ रही थी। राहुल घबरा गया। वह उसे बचाने के लिए लड़की की तरफ तेजी से दौड़ा लेकिन वह वहां नहीं पहुंच सका और गिर कर उसके चोट लग गयी ।

सौभाग्य से लड़की मामूली रूप से चोटिल हो गई और जल्दी से ठीक हो गई। इस घटना ने राहुल को अपने बारे में परेशान कर दिया। चूंकि अंतरात्मा ने उसे लगातार नोंचा। “कक्षा में प्रथम आने के बारे में क्या बहुत अच्छा है? माँ और मेरे शिक्षकों ने मेरी प्रशंसा की है, वो सिर्फ कड़ी मेहनत की प्रशंसा हुई! मैं उस छोटी लड़की को भी नहीं बचा सका।” उसने घर आ कर यही सोचा।

राहुल जानता था कि वह शारीरिक रूप से ठीक नहीं है राहुल कभी भी अपने सकूल की पीटी में शामिल होना पसंद नहीं करता था । व्यायाम करना उसके लिए * समय की बर्बादी थी। उसे हमेशा TV देखना और अध्ययन करना अच्छा लगता था, यही कारण था कि उनके पास तेज दौड़ने के लिए कोई सहनशक्ति नहीं थी, और वह लड़की को नहीं बचा सका ।

उसने खुद से सोचा कि अगर भविष्य में कभी उसके छोटे भाई को ऐसी मदद की जरूरत होती है तो वह उसकी मदद भी नहीं कर पायेगा । वह ऐसा सोच कर डर गया। राहुल ने अपने पिता के साथ इस बारे में बात की। उसके पिता ने उसे जॉगिंग शुरू करने और नियमित व्यायाम करने की सलाह दी। उन्होंने उसें टेनिस क्लब में शामिल होने और अपने पी.टी. शिक्षक से टयूशन लेने की भी कही। उसनेे जॉगिंग और नियमित व्यायाम के लिए जाना शुरू कर दिया। वो भी सच्चे लगन के साथ।

कुछ समय बाद उनकी सहनशक्ति और गति में सुधार हुआ और उसे स्कूल क्रिकेट टीम में चुना गया। वह अब खुश रहता है। और सभी काम आसानी से कर पाता है ।

Moral of today story :

मेहनत हमारे जीवन के एक वो हिस्सा है जिसे हम नज़रन्दाज़ नही कर सकते न ही करना चाहिये । मेहनत कर के हम कुछ भी हासिल कर सकते हैं।

Leave a Comment