हिंदी Top उपन्यास Overview In Hindi । Best Hindi Book In Hindi

कुछ बेहद खूबसूरत और प्राचीन लेकिन पढ़ने योग्य उपन्यास की सूची दी गयी है जो सभी उपन्यास प्रेमी पाठकों को अवश्य ही पसंद आएगी । और जो उपन्यास का overview लेना चाहते है, उनके लिए भी यह लेख उपयोगी सावित हो सकता है । आज की कुछ महत्वपूर्ण books में उन उपन्यास Books की बात की गई है जो हिन्दी सहित्य के विद्वानों द्वारा लिखी गयी हैं।

Best Hindi Book In Hindi (हिन्दी उपन्यास )

  1. गुनाहो के देवता (धर्मवीर भारती): यह आज तक की सबसे अच्छी प्रेम कहानी है जिसे पढ़ने के दौरान आपको रोना आ जायेगा । यह वेलेंटाइन डे के दिन देने वाला सबसे अच्छा गिफ़्ट साबित हो सकता है ।
  2. गोदान (मुंशी प्रेमचंद): इस बुक मे “गोदान- मृत्यु के समय एक ब्राह्मण को धर्मनिष्ठ हिंदुओं द्वारा गाय का उपहार” दिया जाता है । प्रेमचंद में कहानी कहने का अद्भुत कौशल था और गोदान इसका सबसे अच्छा उदाहरण है। यह उपन्यास मानवता की एक व्यापक तस्वीर प्रस्तुत करता है, समान रूप से सामाजिक आलोचना प्रस्तुत करता है और सामाजिक परंपराएं मानव जीवन को कैसे प्रभावित कर सकती हैं, इसके बारे में भी उत्कृष्ट उल्लेख विस्तार से दिया गया है ।
  3. राग दरबारी (श्रीलाल शुक्ल): 1950 के दशक के समाजवादी सत्ता संघर्ष पर आधारित एक व्यंग्य पुस्तक में से सर्वश्रेष्ठ व्यंग्य पुस्तक ।
  4. चंद्रकांता संतति (देवकी नंदन खत्री): 90 के दशक के अंत में बचपन बिताने वाले सभी लोग चंद्रकांता के महाकाव्य को कभी नहीं भूलेंगे। लेकिन यहां मैं चंद्रकांता संतति के बारे में बात कर रहा हूं, जो चंद्रकांता के बेटों के जीवन पर आधारित किताबों की एक श्रृंखला है।

नोट: अगर किसी ने चंद्रकांता नहीं पढ़ा है, तो भी वह चंद्रकांता संतति का आनंद ले सकता है। केवल चंद्रकांता पात्रों का एक संक्षिप्त परिचय आवश्यक है जो आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है।

  1. निर्मला (मुंशी प्रेमचंद): पहली बार 1928 में प्रकाशित हुई, निर्मला एक ऐसी पुस्तक या उपन्यास है जो आपको पढ़ने के दौरान कई बार रोने पर मजबूर कर देगी। कहानी बुजुर्ग पति से शादी करने वाली एक युवा लड़की की है और स्पष्ट रूप से मुंशी जी ने इसे एक सामाजिक सुधार सोच के साथ लिखा है। जो वाक़ई पढ़ने योग्य है ।

कई अन्य शानदार उपन्यास हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं लेकिन अगर आपको हिंदी साहित्य में कोई दिलचस्पी है और पढ़ना शुरू करना चाहते हैं तो आँख बंद करके मुंशी प्रेमचंद को चुनें और मुझे यकीन है कि आप निराश नहीं होंगे।

विचार

इससे पहले कि मैं अपना जवाब हिंदी कविता प्रेमियों से share करू में बताना चाहूंगा कि ये निन्म उपन्यास जो सवश्रेष्ठ हैं ज़रुर पढ़े – रामश्री सिंह दिनकर की रश्मिरथी और कर्ण को समर्पित एक कविता – अविवाहित रानी कुंती का पुत्र।

Leave a Comment