Thursday, January 20, 2022
HomeHindi EssayComputer par nibandh | Essay on computer in Hindi

Computer par nibandh | Essay on computer in Hindi

Computer पर निबंध essay on computer in hindi सम्पूर्ण जानकारी के साथ नीचे लिखा गया है आप ये कंप्यूटर पर निबंध को आसानी से याद भी कर सकते हैं और जिस तरह से यहां लिखा गया है ठीक वैसे ही आप अपने परीक्षा या टेस्ट online test, या pdf फॉर्मेट में download कर के apne स्कूल में सबमिट भी कर सकते हैं। इस computer पर निबंध में आपको प्रस्तावन से लेकर उपसंहार तक पूरा अच्छे से लिखा मिलेगा। यह सभी स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी है ठीक वेसे ही जैसे computer हर जगह उपयोगी हो गया है। यह class 1 to 12 तक के स्कूल छात्रो के बहुत काम आने वाला है अगर आपके भी काम आया है तो comments में ज़रूर बताएं ।

Computer par nibandh | Essay on computer in Hindi

प्रस्तावना– आज आप बैंक , ऑफिस , डाकघर , अस्पताल कहीं भी जाएँ ; प्रत्येक स्थान पर कंप्यूटर ही कंप्यूटर दिखाई देते हैं । वास्तव में अगर आज के युग को कंप्यूटर का युग कहा जाए तो गलत नहीं होगा । जीवन का शायद ही कोई ऐसा क्षेत्र बचा होगा , जहाँ कंप्यूटर का प्रयोग न होता हो । यही कारण है कि आज लगातार कंप्यूटर सीखने और सिखाने की माँग बढ़ रही है और प्रत्येक घर में इसका होना आवश्यक हो गया है ।

कंप्यूटर का अर्थ व उपयोग– कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है , जो तमाम महत्वपूर्ण सूचनाओं को अपने में सहेजकर रख सकता है । विभिन्न प्रोग्रामों की सहायता से इससे विभिन्न कार्य सरलता और सटीकता और शीघ्रता से किए जा सकते हैं । जिन्हें हाथों से करना या तो असंभव है या फिर उनमें बहुत अधिक धन और समय की आवश्यकता होती है ।

कंप्यूटर का इतिहास – आरंभ में कंप्यूटर एक कैलकुलेटर जैसा यंत्र था , जिसका आविष्कार चार्ल्स बेबेज नामक व्यक्ति ने किया था । उसने उन्नीसवीं शताब्दी के आरंभ में ऐसा यंत्र बनाया था , जो लंबी – लंबी गणनाएँ कर उन्हें छाप देता था । इसे पहला कंप्यूटर माना जा सकता है । इसमें निरंतर सुधार किया जाता रहा , जिसके बाद आधुनिक कंप्यूटर अस्तित्व में आया ।

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली– कंप्यूटर की एक मैमोरी होती है , ठीक हमारे मस्तिष्क तरह । अर्थात् उसमें कोई भी जानकारी या सूचना डालकर सुरक्षित रखी जा सकती है और आवश्यकता पड़ने पर पुनः प्राप्त की जा सकती है । जो काम कंप्यूटर पर करना होता है , उसके लिए विशेष भाषा में संकेत तैयार किए जाते हैं । इन संकेतों और निर्देशों को कंप्यूटर प्रोग्राम कहते हैं ।

कंप्यूटर का महत्व– आज जीवन के हर क्षेत्र में कंप्यूटर का व्यापक प्रयोग किया जा रहा है । लोग कंप्यूटर को अपने साथ लेकर चलते हैं , जिसे लैपटॉप , पॉमटॉप , टैबलेट आदि नाम दिए गए हैं । आज का लगभग प्रत्येक मोबाइल फोन भी मिनी कंप्यूटर का ही एक रूप है । कंप्यूटर बहुत तेजी से काम करता है । इसकी गणना एकदम सटीक होती है । कंप्यूटर हर सूचना व जानकारी को सुरक्षित रखता है । यही कारण है कि आज बैंक , अनुसंधान , दूरसंचार , शिक्षा , स्वास्थ्य , मनोरंजन , उद्योग , प्रकाशन , परिवहन , युद्ध , कला आदि सभी क्षेत्रों में कंप्यूटर का प्रयोग किया जा रहा है ।

उपसंहार– कंप्यूटर का ज्ञान और उसका उपयोग आज अत्यंत आवश्यक हो गया है । इसलिए हमें भी कंप्यूटर को अपना मित्र समझना चाहिए और आज से ही इसका प्रयोग करने की आदत डाल लेनी चाहिए ।

Computer par nibandh | Essay on computer in Hindi write comments on this essay, thank you

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments