वृक्षो का महत्व पर निबंध | importance of trees Essay 400 words हिंदी

इस लेख में वृक्षो का महत्व पर निबंध का महत्व पर 400 Word का निबंध लेखन किया गया है । जो कि परीक्षा में अक्सर पूछा जाता है । आशा है ये वृक्षो का महत्व पर निबंध आपकी परीक्षा में आपको अच्छे अंको से उतीर्ण कराएगा, यह वृक्षो का महत्व पर निबंध याद रखने में सरल व लिखने में भी सरलता रहे इस बात का खास ध्यान रख के आज का ये वृक्षो का महत्व पर निबंध लेखन किया गया है । जो भी छात्र class 1 से 9 तक कि class में हैं ।

वृक्षो का महत्व पर निबंध 400 Word in Hindi

वृक्ष लगाओ , प्रदूषण भगाओ आज हम सभी के सामने ‘ प्रदूषण ‘ सबसे बड़ी समस्या है । पर्यावरण के दूषित होने का सबसे बड़ा कारण हवा का दूषित हो जाना है। फैक्ट्री एवं बस , मोटरसाइकिल, डिजल इंजिन से निकलने वाला धुआँ और तेज़ी से जनसंख्या वृद्धि के कारण और पेड़ों को काटने से प्रदूषण बढ़ रहा है ।

वृक्षों का नुकसान (काटना)

गाँवों में खेती वाली जमीनों की जगह भी बड़ी – बड़ी इमारतों ने ले रखी है । हर साल अनगिनत हरे पेडों को काटा जाता है । पेड़ पौधें प्रकृति द्वारा हमे दी गई ऑक्सीजन बनाने की फैक्ट्री के समान होते है । पेड़ कार्बन डाईऑक्साइड जैसी अन्य गैसों को ग्रहण कर के प्राणवायु को यानि ऑक्सीजन निकालते हैं , परंतु वृक्षों की कमी के कारण आज वायुमंडल में ऑक्सीजन गैस की कमी दिन पर दिन होती जा रही है ।

वृक्षों के प्रति प्रेम भावना मानव फ़र्ज

हम सभी का यह फर्ज़ बनता है । कि हम सभी मिल कर के जीवनदाता रूपी वृक्ष की और वनों की रक्षा करें । और यह नियम सरकार द्वारा बनाया जाना चाहिये कि सभी को 5 वृक्ष अवश्य लगाने चाहिए, इससे पेड़ पौधों की बृद्धि होगी और काल रूपी प्रदूषण भी कम होगा ।

वृक्ष रोपण का महत्व

वृक्षारोपण का महत्व वृक्षारोपण यानी वृक्ष लगाना । प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए तथा अपने वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए हम सभी को पेड़ – पौधे अवश्य लगाने चाहिये । पेड़ – पौधों के माध्यम से प्रकृति सभी प्राणियों पर उपकार करती रहती है ।

वृक्षो से लाभ

पेड़ – पौधे हमें छाया प्रदान करते हैं । फल – फूलों की प्राप्ति भी हमें पेड़ – पौधों से ही होती है । पेड़ – पौधों से हमें ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है , जो हमें जीवित रखने के लिए बहुत आवश्यक है । कई पेड़ – पौधों की छाल औषधि बनाने के भी काम आती है । इनकी लकड़ियों से फर्नीचर बनाए जाते हैं । पेडों से कागज़ का उत्पादन होता है । पेड़ – पौधे हमारी धरती को भी सुरक्षित रखते हैं साथ ही हम मनुष्य को भी अतः हमें पेड़ – पौधे नहीं काटने चाहिए ।

उपसंहार

आज हम अपने लालच के लिए पेड़ – पौधे काटकर अपने पर्यावरण को बहुत नुकसान पहुंचा रहे हैं । इससे पक्षियों के घर उजड़ रहे हैं तथा वातावरण भी दूषित हो रहा है । वृक्ष काटने से ही बाढ़ , भूमि – स्खलन आदि होते हैं ।

Leave a Comment