इंटरनेट पर निबन्ध | Essay On Internet in Hindi 500 words

आज के लेख में बहुत हीमहत्वपूर्ण टॉपिक पर निबन्ध लेखन किया गया है जो है जो है इंटरनेट पर निबंध , जैसा कि अभी भी आप ये निबंध पढ़ने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं इसी से पता लगता है कि इंटरनेट से हम कितने जुड़ चुके है,। इस लिए इंटरनेट पर निबन्ध एक महत्वपूर्ण टॉपिक है जो परीक्षा में पूछा जा सकता है अगर आप भी class 1 से 9 के बीच किसी भी class में हैं तब आपके लिए ये इंटरनेट पर निबंध एक उपयोगी विषय हो सकता है ।

परिचय

हम ऐसे समय में रहते हैं जहां इंटरनेट हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। इंटरनेट तो बहुत लंबे समय से हमारे बीच था, लेकिन यह अब हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण पहलू बन गया है।

इससे मानव जीवन में कई बदलाव आए हैं। हमारे पास दुनिया भर से बड़े और छोटे संदेश भेजने और प्राप्त करने की सुविधा है। इंटरनेट का उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा जाता है।

इंटरनेट के उपयोग : Usase Of internet

इस समय, इंटरनेट का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में किया जाता है। इंटरनेट अब काफी सस्ता और अधिक किफायती हो गया है इसके लिए हमे सरकार और इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनियों को धन्यवाद कहना चहिये। लोग अब एक दूसरे के साथ संपर्क में रहते है तथा साथ ही sms, चित्रों और video का आदान-प्रदान बड़े स्तर पर और तेज़ी से बढ़ रहा है ये सब इंटरनेट के कारण ही संभव हो पाया है, और अब तो विडियो कॉल का उपयोग कर के अपने सदस्यों को देख के बात करना भी इंटरनेट की देन है।

YouTube दुनिया की सबसे लोकप्रिय वीडियो-स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। कल्पना करने योग्य हर विषय के बारे में वीडियो youtube पर हैं। नए नये बात और पढ़ाई साथ ही हुनर दिखाने तथा, शिक्षा लेने के लिए youtube एक पर्याप्त और बेहतर तरीका है।

फेसबुक और ट्विटर की तरह, यह अब एक सोशल नेटवर्किंग साइट है। ये फ़ोरम आपको अपने विचार और राय व्यक्त करने की अनुमति देता हैं। ये एप्लिकेशन लोगों को एक-दूसरे के साथ बेहतर संबंध बनाने में सक्षम होती हैं।

इंटरनेट का दुरुपयोग:

इसके सकारात्मक पहलुओं के साथ, इंटरनेट में कुछ कमियां हैं। कई लोग दूसरों के साथ गलत करने के लिए सोशल मीडिया साइटों का उपयोग करते हैं। इसे नही करना चाहिये ये एक कानूनन जुर्म में जाना जाता है, क्योंकि यह एक आपराधिक अपराध है।

और यह अब खतरनाक दर से बढ़ रहा है क्योंकि इंटरनेट तक पहुंच अधिक व्यापक हो जाती है। कई लोग गलत सूचना साझा करते हैं। और इसके परिणामस्वरूप अक्सर बडी लड़ाईयां हो सकते हैं। इसीलिए, इंटरनेट पर कुछ भी प्रकाशित करने से पहले हमें सावधानी बरतनी चाहिए। और पढ़ते समय भी ।

आज के युवा इसके लिए आदी हो गये हैं और परिणामस्वरूप सोशल मीडिया और वीडियो देखने की लत से युवा साथ ही बच्चों के स्वस्थ पर इसका बुरा असर देखने को मिलता है और उनकी पढ़ाई पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इंटरनेट पर व्यवसाय:

इंटरनेट से उद्योग क्षेत्र को लाभ हुआ है। बेहतर कनेक्टिविटी के परिणामस्वरूप लोग एक दूसरे से संपर्क करने और अधिक प्रभावी ढंग से व्यापार करने में सक्षम हो गए हैं। आयात-निर्यात और विश्व व्यापार जो कभी आसान नही था वो भी आज सुगमता से हो पाता है ।

लोग इंटरनेट पर खरीदारी का भी आनंद लेते हैं। और वे घर बैठे ही समान की खरीदारी कर पाते है । यही कारण है कि इंटरनेट कारण इंटरनेट के अभाव वाले bussiness नाटकीय रूप से बदल गए है।
आज कल सब को इंटरनेट पर अपना प्रचार करना चाहिये अगर बे अपना व्यापार बढ़ाना चाहते हैं ।

अंतिम विचार:

इंटरनेट के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। हमें इसका सही उपयोग करना चाहिए। हम इंटरनेट से बहुत कुछ सीख सकते हैं लेकिन हम बस गन्दी लतो में पड़ जाते हैं।
आखिर में यही है कि हम किसी चीज़ का किस तरह इस्तेमाल करेंगे यह पूरी तरह से हमारे उद्देश्य पर और हम पर निर्भर है।

Leave a Comment