स्कूल से संबंधित पत्र लेखन | Latter Writing in Hindi 2021

Latter Writing in Hindi स्कूली काम के लिए प्रार्थना पत्र, ये पत्र लेखन किसी भी पढ़ाई करने वाले छात्रो के लिए आवश्यक हैं साथ ही ये परिक्षउपयोगी भी हैं । तो अगर आप स्कूल में अध्यन कर रहे हैं तो ये Latter Writing in Hindi को अच्छे से समझ लेवें ये परीक्षा में आपको अच्छे अंक प्राप्त करा सकते हैं। इन हिंदी पत्र लेखन में पहला पत्र है –

1. अवकाश हेतु प्रधानाचार्य को प्रार्थना – पत्र

सेवा में ,

श्रीमान प्रधानाचार्य मॉडर्न पब्लिक स्कूल

देहरादून

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि आज मुझे घर पर आवश्यक कार्य है । अत : आज मैं विद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकता । कृपया मुझे एक दिन का अवकाश प्रदान करें । काम कैवल आज का है जो बहुत ही आवश्यक है और मेरे पिताजी काम के सिलसिले से शहर से बाहर गये हुए हैं, इस कारण बस ये कार्य मुझे अकेले ही करना है ।

अतः कृपा करें और मुझे अवकाश देने का कष्ट करें , आपकी अति कृपा होगी ।

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी शिष्य

मोहित खन्ना

कक्षा छ : ‘ ब ‘

दिनांक ………

2. बीमार होने के वजह से अवकाश लेने हेतु प्रधानाचार्य को प्रार्थना – पत्र

सेवा में ,

श्रीमान

प्रधानाचार्य आदर्श पब्लिक स्कूल

जयपुर

महोदय ,

सविनय निवेदन है कि कल शाम अचानक मुझे बुखार आ गया । डॉक्टर ने मुझे दो दिन तक पूर्ण विश्राम करने की सलाह दी है । अत : आपसे विनती है कि मुझे दो दिन का अवकाश प्रदान करें ।

धन्यवाद सहित

आपकी आज्ञाकारी शिष्या

स्वाति कपूर

क्लास: छ : ‘ अ ‘

दिनांक ………

विषय : छात्रवृत्ति के लिए पत्र

माननीय महोदय ,

निवेदन है कि मैं पांचवीं कक्षा का विद्यार्थी है । अब तक मैंने अपनी सभी परीक्षाएं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है । अध्ययन के साथ – साथ मै विविध प्रकार की साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लेता महोदय , आज – कल हमारे घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है । एक दुर्घटना के कारण पिताजी की नौकरी जाती रही । मां किसी प्रकार कपड़ों को सिलाई आदि करके घर का खर्च उठा रही है । आर्थिक तंगी के कारण मैं अपनी पाठ्य – पुस्तके और कापियाँ भी नहीं खरीद पा रहा है । यदि आप मुझे छात्रवृत्ति देना स्वीकार कर लें तो मेरा अध्ययन कार्य चल पाना संभव हो सकेगा , अन्यथा मुझे अपनी पढ़ाई बीच में ही रोक देनी पड़ेगी ।

आशा करता हूँ कि आप इस ओर अवश्य ध्यान देंगे ।

आपका आज्ञाकारी शिष्य

कमल कक्षा – पांचवीं

दिनांक : 12 अगस्त , 20

प्रकाशक को पुस्तकें मंगवाने के लिए पत्र

परीक्षा भवन ( मेरठ )

9 अगस्त , 20

सेवा में,

प्रबंधक महोदय

वर्षमान पब्लिशिंग हाउस प्रालि

9. राधा कुंज , मेरठ

विषय – पुस्तके मंगवाने हेतु पत्र ।

मैं पांचवी कक्षा की छात्रा हूँ । मुझे आपके प्रतिष्ठित प्रकाशन द्वारा प्रकाशित निम्नलिखिा पुस्तकों की आवश्यकता है । कृपया आप उचित कमीशन काटकर वी ० पी ० पी ० द्वारा मेरे पते पर ये पुस्तके जल्द से जल्द भिजवा दें । कृपया ध्यान रहे पुस्तक साफ – सुथरी और नए संस्करण की होनी चाहिए । अभिम राशि ( advance ) के तौर पर मैं दो सौ रुपए भेज रही हूँ।

पुस्तकें भेजने का पता : निक्की देसाई , दिल्ली वेस्ट 21. पीतमपुरा

धन्यवाद

Leave a Comment