[2021] Moral Story For Class 1 to 9 हिन्दी मे

Best moral story in Hindi, Story In Hindi for Kids

बहुत समय पहले, राजा जय सिंह देव नाम का एक राजा था। उसने मालवा राज्य पर शासन किया। वह एक दयालु और उदार राजा था। उनके लोग उनसे प्यार करते थे और उनका मान सम्मान करते थे। उनके पास एक पुराना मंत्री था जो बहुत बुद्धिमान, ईमानदार और मेहनती था। उस राज्य के लोग मंत्री की योजनाओं और नीतियों से बहुत खुश थे।

एक दिन, पुराने मंत्री ने राजा को एक और मंत्री नियुक्त करने के लिए कहा क्योंकि वह अब काम संभालने के योग्य नही रह था। राजा सहमत हो गया, लेकिन उसने मंत्री से कहा, “आपको अपने उत्तराधिकारी का चयन स्वयं करना होगा। मैं इसे आपके ऊपर छोड़ता हूं। मंत्री ने कहा ठीक है “मंत्री ने कई युवा और बुद्धिमान लोगों को बुलाया। वह एक ऐसा आदमी चाहते थे जो योग्य होने के अलावा सतर्क और ईमानदार तथा मेहनती हो। उसने उनमें से कुछ का अस्थायी रुप से चयन किया, एक दिन मंत्री ने उन्हें महल में एक भव्य दावत देने का फैसला किया।

वे सभी अपने सबसे अच्छे कपड़े पहनकर महल के लिए रवाना हुए। रास्ते में उन्हें एक बैलगाड़ी पर बैठे एक बूढ़े किसान की नज़र पड़ी। उसकी गाड़ी कीचड़ में फंस गई थी । किसान ने उनसे मदद के लिए अनुरोध किया। लेकिन मदद के लिए कोई आगे नहीं आया। उन्होंने बस नजरअंदाज किया और चले गए। वे अपने सबसे अच्छे कपड़े पहने हुए थे और अपने हाथों को गंदा नहीं करना चाहते थे। किसान निराश था। थोड़ी देर बाद एक युवक आया और मदद करने लगा ।

वह भी दावत के लिए जा रहा था। अपने कंधे की मदद से उसने गाड़ी को धक्का दिया और गाड़ी जल्द ही कीचड़ से बाहर आ गई। बूढ़े किसान ने उसे धन्यवाद दिया और युवक अपने रास्ते चला गया। इधर, दावत के बाद राजा ने मंत्री को बुलाया और उनसे उम्मीदवार के नाम की घोषणा करने को कहा।

मंत्री ने उस युवक को बुलाया और कहा, इस युवक को मंत्री बनना मेरी पसंद है।” मंत्री को देखकर हर कोई हैरान रह गया। यह वही था जिसे उस किसान की मदद की जिस्की बैलगाड़ी कीचड़ में फास गयीं थी । तब मंत्री ने कहा, कि सिर्फ बुद्धिमान और शिक्षित होना काफी नही। एक मंत्री को ईमानदार, दयालु और कड़ी मेहनत करने वाला होना चाहिए। इस पद के लिए इस युवा के पास वे सभी गुण हैं। इसलिए मैं उन्हें अपने उत्तराधिकारी के रूप में इसे चुनता हूं। इस निर्णय लेने से वाकी के अस्थायी मंत्री बनने आये लोग दुःखी हुए ।

कहानी से शिक्षा मिलती है कि कड़ी मेहनत सबसे बड़ा धन है ।

Leave a Comment