Moral Story in Hindi | नैतिक शिक्षा कहानी 2021

कहानी : Hidden Enemy, इस Moral story में बच्चों के लिये बहुत की महत्वपूर्ण शिक्षा दी गयी है, ये नैतिक शिक्षा की moral story हिन्दी में हैं जिसमे बच्चो के स्वास्थ के ख्याल करने पर ज़ोर दिया गया है ।

Moral Story in Hindi | नैतिक शिक्षा कहानी 2021

क्या आप जानते हैं कि संक्रमण क्या होता है ये वे कीटाणु होते हैं जिन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है। यदि हमारे चोट लगती है और चोटिल हो जाते हैं तो हमें इसे कभी भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। आपके माता-पिता आपको खाने से पहले हाथ धोने के लिए कहते हैं। जानते हो क्यों ? आपके आसपास हानिकारक कीटाणु होते हैं। यदि आप अपने हाथ नहीं धोते और आप खाना खाते हैं तो वे आपके पेट में चले जाते हैं और आप बीमार पड़ जाते हैं। जरा अपने हाथों को देखो। वे साफ दिखते हैं। लेकिन याद रखें कि किटाणु हमेशा होतेे हैं, केवल हम उन्हें नहीं देख सकते हैं।

बच्चे ज्यादातर अपने हाथों को सादे पानी से धोते हैं और उन्हें लगता है कि वे उन्हें अच्छी तरह से साफ हो गये । आपने देखा होगा जब आप अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोते हैं, तो साबुन का पानी आपके हाथों की गंदगी से काला हो जाता है। इस छोटी सी गंदगी में हजारों और हजारों होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है।

यदि कीटाणु इतने छोटे होते हैं कि हम उन्हें देख नहीं सकते हैं, तो हम उनके बारे में कैसे जानते हैं? हम उन्हें माइक्रोस्कोप के माध्यम से देख सकते हैं जो उन्हें उनके वास्तविक आकार से सौ गुना बढ़ा कर दिखा सकते हैं। माइक्रोस्कोप का आविष्कार चार सौ साल पहले हुआ था। पहले लोगों को इन कीटाणुओं के बारे में ज्यादा पता नहीं था। कई लोग संक्रमण के कारण मर गए क्योंकि घावों के माध्यम से रोगाणु शरीर में प्रवेश कर गए ।

यहां तक ​​कि डॉक्टरों को भी यह नहीं पता था क्योंकि उन्हें कीटाणुओं का ज्ञान नहीं था। डॉक्टरों में से एक किसी महान डॉक्टर थे , उन्होंने डॉक्टरों को ऑपरेशन से पहले अपने हाथ धोने की सलाह दी। यदि वे नहीं धोते हैं तो वे रोगी के शरीर में कीटाणुओं को जाने देते हैं। लेकिन उन्होंने कभी उस पर विश्वास नहीं किया और उसका मजाक उड़ाया।

लेकिन आज हम जानते हैं कि वह सही थे। मच्छर के काटने से शरीर में संक्रमण भी होता है। जब वे काटते हैं तो वे रक्त प्रवाह में कीटाणुओं को छोड़ देते हैं। मलेरिया और डेंगू बुखार मच्छर के काटने का परिणाम है। कीटाणु और मच्छर गंदगी में प्रजनन करते हैं। हमें इन अदृश्य शत्रुओं से बचाव करना चाहिए। कीटाणुओं को दूर रखने के लिए स्वच्छता ही एकमात्र उपाय है। यदि कभी आप घायल हो जाते हैं, तो इसकी उचित देखभाल करें। घाव को गन्दा न रखे और कीटाणुओं के प्रवेश करने से रोकें।

इस moral story से क्या शिक्षा मिलती हैं –

हमें हमेशा साफ पानी पीना चाहिए और साफ हाथों से स्वच्छ भोजन करना चाहिए। आसपास का वातावरण स्वच्छ और गंदगी रहित रखें। मच्छरों को दूर रखने के लिए नेट या अन्य कीटनाशक जैसे – Detol, Sevlon etc का उपयोग करें और स्वस्थ रहें।

Leave a Comment