Punjab and Haryana High Court Recruitment for 35 Stenographer Vacancy

Punjab and Haryana High Court Recruitment for 35 Stenographer Vacancy

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट में 35 सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर पदों के लिए भर्ती: – पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ ने 35 सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। अगर आप पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट जॉब के साथ कॅरियर बनाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए मौका है। इस भर्ती के लिए आवेदन करें और इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाएं।
विभाग: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़।
पद: सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर।
कुल पद: 35 पद।
पात्रता: स्नातक + कंप्यूटर ज्ञान (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेडशीट)।
आयु सीमा: 18 से 30 वर्ष के बीच।
शुल्क लागू करें: 250/- से 500/- (विवरण नीचे)
अंतिम तिथी: 15 जनवरी 2022।
वेतन: अच्छा वेतन।
नौकरी करने का स्थान: पंजाब और हरियाणा।
मोड लागू करें: ऑनलाइन।
अधिसूचना: एचसीआरसी/एसएसएस/2021
आधिकारिक वेबसाइट: https://www.highcourtchd.gov.in/
ध्यान दें: सभी भारतीय (पुरुष और महिला) उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट भर्ती की वेकेंसी डिटेल: –

कुल रिक्ति: – 35 पद।
पद का नाम: Fitter: – सीनियर स्केल स्टेनोग्राफर।

1) सामान्य – 28 पद।
2) एससी / एसटी / बीसी – 04 पद।
3) भूतपूर्व सैनिक – 02 पद।
4) पीडब्ल्यूडी (लोअर लिम्ब डिसेबिलिटी) – 01 पद।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय भर्ती के लिए योग्यता मानदंड: –

योग्यता: – पद के लिए न्यूनतम योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कला / विज्ञान या उसके समकक्ष स्नातक की डिग्री है और कंप्यूटर (वर्ड प्रोसेसिंग और स्प्रेड शीट) के संचालन में दक्षता है।

वेतन: – चयनित उम्मीदवार का वेतन, वेतन और भत्ते पंजाब सरकार द्वारा जारी और उच्च न्यायालय द्वारा अपनाए गए नवीनतम लागू नियमों और निर्देशों के अनुसार शासित होंगे।

आयु सीमा: – 15.01.2022 को उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा सभी श्रेणियों के लिए क्रमशः 21 वर्ष और 30 वर्ष होगी। हालांकि, विकलांग व्यक्तियों, भूतपूर्व सैनिकों और सरकारी सेवक श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क: – जिन आवेदकों को पंजाब, हरियाणा और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ द्वारा जारी एससी / एसटी / बीसी प्रमाण पत्र मिला है और वे पंजाब, हरियाणा और यूटी चंडीगढ़ राज्यों के मूल निवासी / स्थायी निवासी हैं, उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा 250/- रु. भूतपूर्व सैनिकों और विकलांग व्यक्तियों (पीएच) श्रेणियों से संबंधित आवेदकों को भुगतान करना होगा 250/- रु. सभी सामान्य श्रेणी / अन्य आवेदकों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा 500/- रु.

चयन का तरीका – उम्मीदवारों को अंग्रेजी आशुलिपि में 100 शब्द प्रति मिनट की गति से श्रुतलेख को नीचे ले जाना होगा और 20 शब्द प्रति मिनट की गति से कंप्यूटर पर उसका प्रतिलेखन (शब्द संसाधन परीक्षण) करना होगा। वह 4% से अधिक गलतियाँ करती है। स्प्रेड शीट टेस्ट केवल क्वालिफाइंग प्रकृति का होगा, 10 अंकों का और 10 मिनट की अवधि का। स्प्रेड शीट टेस्ट को क्वालिफाई करने के लिए, एक उम्मीदवार को 40% या अधिक यानी 4 या अधिक अंक प्राप्त करने होंगे। वर्ड प्रोसेसिंग/ट्रांसक्रिप्शन टेस्ट में योग्यता के आधार पर योग्य उम्मीदवारों की चयन सूची सख्ती से तैयार की जाएगी।

ध्यान दें: – यदि चयन प्रक्रिया के संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं तो आपको अधिसूचना को अवश्य देखना चाहिए और ध्यान से पढ़ना चाहिए।

आवेदन कैसे करें: – उम्मीदवार 20 दिसंबर 2021 से 15 जनवरी 2022 तक वेबसाइट https://www.highcourtchd.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

के लिए महत्वपूर्ण तिथियां पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट वेकेंसी: –

  • ऑनलाइन आवेदन की प्रारंभिक तिथि – 20 दिसंबर 2021।
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि- 15 जनवरी 2022।

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट वेकेंसी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन: –

भर्ती अधिसूचना के लिए यहां क्लिक करें।
ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Comment