Punjab Master Cadre Recruitment 2022 School Education Department Vacancies

स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब मास्टर कैडर भर्ती / भारती 2022 – 4161 मास्टर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें 250 पंजाब स्कूल शिक्षा में कला और शिल्प शिक्षक रिक्तियों.

स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब ने 4161 पदों के लिए अधिसूचना जारी की है।मास्टर संवर्ग” और 250 कला और शिल्प शिक्षक भर्ती। अगस्त 2021 में जारी बैकलॉग रिक्तियों सहित 8 जनवरी 2022 को अधिसूचना जारी की गई है। पंजीकरण पहले ही ऑनलाइन मोड में शुरू हो चुका है। पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जनवरी, 2022 है।

इच्छुक उम्मीदवार कर सकते हैं ऑनलाइन पंजाब मास्टर कैडर आवेदन पत्र लागू करें आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करना। विभाग की आधिकारिक वेबसाइट केवल educationrecruitmentboard.com है। मास्टर कैडर (बॉर्डर एरिया) रिक्तियां उन स्नातकों के लिए हैं जिनके पास बी.एड डिप्लोमा भी है।

विभाग स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब
भर्ती शिक्षा भर्ती बोर्ड
प्रविष्टि पंजाब
काम मास्टर संवर्ग
रिक्त पद 4161
कला और शिल्प शिक्षक 250 पद
आधिकारिक वेबसाइट Educationarecruitmentboard.com
अंतिम तिथी 30 जनवरी 2022

बीएससी, बीए, बीएड, पोस्ट ग्रेजुएट इत्यादि सहित योग्यता वाले उम्मीदवारों को फॉर्म का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। Educationrecruitmentboard.com अंतिम तिथि से पहले। जैसा कि साइट पर दिखाया गया है, उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए पर्याप्त दिन दिए जाएंगे।

पंजाब मास्टर कैडर पद – महत्वपूर्ण विवरण

विषय रिक्त पद
अंग्रेज़ी 790
गणित 912
विज्ञान 859
हिन्दी 240
पंजाबी 534
सामाजिक अध्ययन 633
संगीत 25
शारीरिक शिक्षा 168

पंजाब मास्टर कैडर भारती फॉर्म

आवेदन शुल्क

  • अनारक्षित श्रेणियाँ: ₹1000
  • आरक्षित वर्ग: ₹500

शुल्क गैर-वापसी योग्य है, इसलिए केवल तभी भुगतान करें जब आप भर्ती के लिए पूरी तरह से योग्य हों। उम्मीदवार नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन शुल्क का भुगतान भी कर सकते हैं।

यदि आपको भुगतान संबंधी कोई समस्या है तो अपने बैंक चालान की एक प्रति यहां भेजें [email protected] आगे की मदद के लिए ई-मेल आईडी और अधिकारी आपके पास वापस आएंगे।

आयु सीमा

1 जनवरी 2021 तक उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 37 साल के बीच होनी चाहिए। ऊपरी आयु बार में आरक्षण राज्य सरकार के मानदंडों के अनुसार लागू होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

विषय योग्यता और अनुभव
हिन्दी (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में हिंदी के साथ बी.एड।
सामाजिक अध्ययन (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में सामाजिक विज्ञान के साथ बी.एड।
पंजाबी (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में पंजाबी के साथ बी.एड।
गणित (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में गणित के साथ बी.एड।
विज्ञान (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में विज्ञान के साथ बी.एड।
बी)। विज्ञान (चिकित्सा)
(i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ बी.एससी डिग्री और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।
(ii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में विज्ञान के साथ बी.एड।
अंग्रेज़ी (i) सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 45% अंकों के साथ स्नातक और एससी, एसटी, ओबीसी, बीसी और पीएच उम्मीदवारों के लिए 40% अंकों के साथ स्नातक।

(ii) 3 साल की अवधि के लिए एक वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी का अध्ययन करना चाहिए था; या कार्यात्मक अंग्रेजी, अंग्रेजी साहित्य, बीए ऑनर्स (अंग्रेजी) का अध्ययन करना चाहिए था; या इसके समकक्ष; या अंग्रेजी में स्नातकोत्तर उत्तीर्ण होना चाहिए; तथा

(iii) शिक्षण विषयों में से एक के रूप में अंग्रेजी के साथ बी.एड।

यदि आपके पास अभी भी कोई प्रश्न है या फॉर्म को लागू करते समय किसी भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप इस फोन नंबर 0172-2270538 का उपयोग कार्य दिवसों में सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण कड़ियाँ

प्रश्न पत्र पैटर्न

विषयवार पाठ्यक्रम

Important Links

Question Paper Pattern

Subject Wise Syllabus

Leave a Comment