SACRED Senior Citizen Employment Portal 2023 Jobs Exchange Registration

वरिष्ठ नागरिक रोजगार कार्यालय पोर्टल पंजीकरण – 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक नई SACRED पोर्टल योजना के तहत सरकारी नौकरियों के पुन: रोजगार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।. केंद्र सरकार वरिष्ठ नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से ‘एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज’ नामक एक मंच उपलब्ध करा रही है।

मंच को ‘सीनियर एबल सिटिजन्स फॉर री-एंप्लॉयमेंट इन डिग्निटी (SACRED)’ नामक नीति के साथ स्थापित किया जा रहा है, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सम्मानजनक पुनर्रोजगार है। इसे केंद्र सरकार द्वारा 1 अक्टूबर, 2021 को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया है। 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक और रोजगार में रुचि रखने वाले इसमें पंजीकरण करा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक रोजगार कार्यालय पोर्टलजिसमें उनकी शिक्षा, अनुभव, कौशल, रुचि आदि का विवरण शामिल है।

पवित्र वेबसाइट: https://sacred.dosje.gov.in

हालांकि, केंद्र सरकार का कहना है कि वह 100 फीसदी रोजगार की गारंटी नहीं दे सकती, लेकिन अवसर मुहैया कराती है. कंपनियों की जरूरतों और उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर रोजगार के अवसर होंगे।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए पवित्र रोजगार कार्यालय – पोर्टल के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करें

वरिष्ठ नागरिकों के लिए रोजगार कार्यालय

केंद्र सरकार ने पत्र के माध्यम से सीआईआई, फिक्की और एसोचैम जैसी कंपनियों से नौकरी करने में रुचि रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों की मदद करने की भी अपील की है। केंद्र सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक देश में वरिष्ठ नागरिकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में देश में 13.3 करोड़ वरिष्ठ नागरिक हैं।

2026 तक यह संख्या 16.28 करोड़ तक पहुंच जाएगी। पूर्व में केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन 14567 उपलब्ध कराई है। कानूनी मुद्दों के समाधान, भावनात्मक समर्थन, उत्पीड़न की शिकायत के लिए इस नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। पोर्टल के माध्यम से फ्रीलांस और प्रो-फ्री वर्क मॉडल की अनुमति भी प्रदान की जाएगी।

नौकरी के लिए वरिष्ठ नागरिकों का चयन कैसे होगा?

सरकार के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, कई वरिष्ठ नागरिक सक्रिय हैं। इन वरिष्ठ नागरिकों को कंपनियों के लिए स्थिर कर्मचारियों के रूप में उपयोगी कहा जाता है जो समय, अनुभव और ऊर्जा क्षमताओं को खर्च कर सकते हैं।

कंपनियों को ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले वरिष्ठ नागरिकों से वर्चुअली मिलने का अवसर मिलेगा पवित्र पोर्टल और उन्हें चुनें या भर्ती करें। वरिष्ठ नागरिकों के लिए रोजगार कार्यालय पोर्टल आवेदकों को नए कौशल और कार्यों के लिए प्रशिक्षित भी करेगा।

वरिष्ठ नागरिक रोजगार कार्यालय – नौकरी के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

अंतर-मंत्रालयी समिति ने फैसला किया कि सेवानिवृत्त सशस्त्र बल कर्मियों, आरबीआई, राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों को नौकरियों के लिए रखा जा सकता है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता सचिव आर सुब्रमण्यन ने कहा कि मंच बुजुर्गों को काम के अवसर प्रदान करने के लिए कई संस्थानों को एक साथ लाएगा। यह अपनी तरह की पहली पहल है

वरिष्ठ नागरिकों के रोजगार के लिए SACRED पोर्टलयहां आवेदन करें.

सेट अप करने के लिए वरिष्ठ नागरिक रोजगार कार्यालय विभाग ने परियोजना के लिए 10 करोड़ रुपये और SACRED पोर्टल के निर्माण, रखरखाव और विपणन के लिए 60 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। पोर्टल पूर्णकालिक, अंशकालिक, स्वतंत्र और मुफ्त नौकरी के अवसर प्रदान करेगा। पोर्टल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए आवश्यकतानुसार उन्हें गति देने के लिए पुनः प्रशिक्षण और पुन: कौशल विकल्प शामिल हो सकते हैं।

Leave a Comment