Saturday, January 22, 2022
HomeHindi Essayसेव वाटर सेव लाइफ पर निबंध हिंदी | Save Water Save Life...

सेव वाटर सेव लाइफ पर निबंध हिंदी | Save Water Save Life Essay In Hindi

सेव वॉटर, सेव लाइफ पर निबंध उन छात्रों के लिए जो क्लास 7, 8, 9 और 10 में उनके लिये फायदेमंद हैं। असाइनमेंट और टेस्ट के लिए, इन निबंधों को लिखना आवश्यक है। परिक्षउपयोगी साथ ही आसानी से याद होने वाले सेव वाटर सेव लाइफ पर निबंध इस लेख में किया गया है ।

सेव वाटर सेव लाइफ पर निबंध हिंदी | save water save life essay in Hindi

500 Word Essay On Save Water Save Life In Hindi

जल पृथ्वी पर जीवन का एक आवश्यक हिस्सा है। पानी के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती थी। पानी, हवा की तरह, जीवन का एक आवश्यक घटक है। पृथ्वी की सतह पर सभी जीवन रूपों में पानी की आवश्यकता होती है, जिसमें स्तनधारी, पौधे, कीड़े और मनुष्य शामिल हैं, उपभोग और उनके रोजमर्रा के जीवन में अन्य प्रयोजनों के लिए। पानी जो ताजा और पीने योग्य दोनों है, उपयोग के लिए आवश्यक है।

पानी का उपयोग पीने सहित कई प्रकार से प्प्रयोग में लाया जाता है जैसे- धुलाई, हीटिंग और सफाई आदि बिना पानी के ये सब संभव नही। अभी भी कृषि में पानी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, जिसमें रोपण, कटाई और सिंचाई शामिल है।

जल संकट को रोकने के लिए, हर किसी को एक उचित भूमिका निभानी चाहिए और जहाँ भी और जैसे भी संभव हो, वहाँ पानी की आपूर्ति के दुरुपयोग या अति प्रयोग से बचना चाहिए। पृथ्वी के लिए सबसे तात्कालिक और गंभीर खतरा ताजे पानी की कमी है। पानी की कमी जनसंख्या वृद्धि और शहरीकरण जैसे कारकों से प्रभावित होती है। भूमि निर्माण और अन्य प्रक्रियाएँ मीठे पानी की एक महत्वपूर्ण मात्रा का उपयोग करती हैं जिससे पीने लायक पानी का घटना तय है । और ऐसा हो भी रहा है तभी हम आज पानी पीने के लिए पैसे देते फिरते हैं ।

पानी की कमी साथ सूखे की समस्या के साथ कई खतरनाक परिणामों का सामना आज हमे करना पड़ रहा है। किसी भी देश की सरकार को नागरिकों को पानी बचाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक कठोर जल-बचत कार्यक्रम प्रोत्साहन लागू करना चाहिए। वर्षा जल पुनर्चक्रण, छत पर जल संचयन और जल पुन: उपयोग इसके उदाहरण हैं।

पानी की रीसाइक्लिंग को आसान बनाया जा सकता है। जब यह जल पुनर्चक्रण की बात आती है, तो अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग करना आवश्यक है। इस तरह का पानी अन्य महत्पूर्ण कामो (पीने और खाने के लिए छोड़ कर ) किया जा सकता है जैसे- नहाने, धोने, सुखाने और रोपण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
जल प्रबंधन के अन्य साधन, अपशिष्ट में कमी, और समान जल उपयोग पर विचार किया जाना चाहिए। क्यों कि पहले से की गई क्षति की मरम्मत करना महत्वपूर्ण हो गया है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक सर्वेक्षण के अनुसार, प्रत्येक घर मे हर पांच में से एक व्यक्ति के पास पीने के पानी का अभाव है।

भविष्य के लिए, नवीकरणीय उपयोगों के लिए पानी की आपूर्ति को पूरा करने के लिए पानी का रीसायकल करना महत्वपूर्ण और विवेकपूर्ण योजना में से एक है ।
हम सभी को मिल कर यह अपने जीवन और हमारे आने वाली पीढ़ी के लिए एक बुद्धि मानी का काम होगा ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments